page contents

Mandvi Beach – मांडवी बीच एक शांत और सुन्दर बीच है जो गुजरात के बाकि बीचों से काफी साफ़ सुथरा है। आओ आज हम इसी मांडवी बीच के बारे में कुछ ज्यादा जानते है।

Mandvi Beach -kutch gujarat

Image Credit : Rajnikant Patel ( Traveler )

मांडवी भारत के पश्चिम में आया हुवा गुजरात राज्य के कच्छ जिले में समुद्र के किनारे पर बना हुवा एक शहर है।

मांडवी बीच मांडवी मुख्य शहर से करीब 3 किमी की दूरी पर आया हुवा है। यह बीच पूर्व दिशा में पूल के पास आया हुवा है।मांडवी से हनुमान मंदिर की और आगे बढ़ते हुए आप काशी-विश्वनाथ मंदिर से होते हुवे मांडवी बीच तक पहुँच सकते है। 

मांडवी बीच के किनारे को मिला कर 3 तरह के बीच बने हुवे है।

1. मांडवी बीच..

2. विंडफॉर्म बीच..

3. प्राइवेट बीच..

1. Mandvi Beach - मांडवी बीच

Image Credit : Rajnikant Patel ( Traveler )

यह बीच आम जनता के लिए है जहाँ पर आप कभी भी जा सकते हो और समुद्री तट का आनंद ले सकते हो।

2. Winfarm Beach - विंडफार्म बीच

Windfarm beach mandvi

Image Credit : Rajnikant Patel ( Traveler )

मांडवी बीच के पास में ही करीब 2 किमी की दूरी पर आये हुए विंड फार्म बीच पर भी आप घूमने जा सके हो। 

मांडवी बीच के एक क्षेत्र में कई सारी पवनचक्कियों को सेटअप किया गया है जहाँ से कुदरती बिजली उत्पन की जाती है जो यहाँ की बिजली की जरूरियात की पूर्ति करती है। 

बहोत सारी पवनचक्कियां खड़ी होने के कारन इस बीच को विंडफॉर्म बीच के नाम से जाना जाता है।

यहाँ दोनों बिचिस पर सुबह और शाम के वक्त प्रवासियों की भीड़ होती है। यहाँ पर आप कई सारी एक्टिविटी जैसे की हॉर्स राइडिंग, कैमल राइडिंग और समुद्र के पानी में नहाने का एक बढ़िया आनंद उठा सकते हो। यहाँ का बीच साफ़ सुथरा है जिसकी वजह से आप अपने फॅमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हो।

यहाँ बीच पर खाने पिने की भी व्यस्था है जहाँ पर आप यहाँ के फ़ूड और नारियल पानी का मजा ले सकते हो।

3. Private Beach - प्राइवेट बीच

मांडवी समुद्र तट के किनारे पर विजय विलास पैलेस बना हुवा है जिसके एक भाग को विजय विलास रिसोर्ट में तब्दील कर दिया गया है। जहाँ पर पर्यटकों के लिए रुकने की व्यस्था है। इसी रिसोर्ट के कुछ हिस्से को प्राइवेट बीच की तरह बनाया गया है जहाँ पर रिसोर्ट में रुकें हुवे पर्यटकों को प्राइवेट बीच की एक अलग सुविधा उपलब्ध कराइ जाती है।

जिसमे पर्यटकों को खाने पिने और राइडिंग की सुविधा भी दी जाती है। आप रिसोर्ट में रुक कर इस प्राइवेट बीच का आनंद उठा सकते हो।

यह प्राइवेट बीच मांडवी बीच से थोड़ा ज्यादा साफ़ सुथरा और सुन्दर है और यहाँ पर भीड़ भाड़ भी कम होती है जिसकी वजह से आप मांडवी बीच का और अच्छी तरह आनंद उठा सकते हो।

दूसरे दोनों बीच की तुलना में प्राइवेट बीच में अच्छी सफ़ेद रेत, किनारे पर रुकने के लिए टेंट की व्यस्था और तैरने के लिए सुन्दर स्थान की व्यस्था की गई है।

शाम के वक्त अथाग समुद्र की लहरें और ढलते हुवे सूरज का माहोल वातावरण में एक अलग सी ख़ामोशी और सुंदरता भर देता है जिसको आप यहाँ मांडवी बीच पर जा कर ही अनुभव कर सकते हो।

Mandvi Beach

Mandvi beach timings - मांडवी बीच टाइमिंग्स ?

सूर्योदय से सूर्यास्त 

Best time to visit mandvi beach - मांडवी बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय ?

वैसे तो समुद्री किनारा होने की वजह से यहाँ पर आप साल में कोई भी समय आ सकते हो। 

यहाँ की जलवायु 20 से लेकर 30 डिग्री के करीब ही होती है। लेकिन गर्मिया बाकि महीनों से थोड़ी तकलीफदेह होती है इस लिए यहाँ मांडवी घूमने के लिए अक्टूबर से लेकर फरवरी सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा।

How to reach mandvi beach - मांडवी बीच कैसे पहुंचे ?

By Air..  मांडवी में खुद का कोई हवाई अड्डा नहीं है। नजदीकी हवाई अड्डा रूद्र माता एयरपोर्ट भुज है जो मांडवी से करीब 63 किमी की दूरी पर आया हुवा है। 

By Train.. मांडवी में खुद का कोई रेल्वे स्टेशन नहीं है। नजदीकी बड़ा रेल्वे स्टेशन भुज ही है। जो यहाँ से करीब 65 किमी की दूरी पर आया हुवा है।

By Bus.. मांडवी में बस स्टैंड आया हुवा है जो राज्य के बाकि बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुवा है। भुज से आप को कई सरकारी और प्राइवेट बसीस यहाँ मांडवी आने के लिए मिल जाएगी।
एसटी बसें और लोकल जीपे हर 30 मिनट्स में भुज के लिए मिल जाती है और यहाँ मांडवी में घूमने के लिए आप को जीप भी किराये पे मिल जाएगी।
by Texi.. भुज से प्राइवेट टैक्सी भी करके आप मांडवी पहुँच सकते हो। और अगर आप बाइक राइडिंग के सौखीन हो तो आप को भुज से बाइक भी रेंट पर मिल जाएगी।

अब भुज कैसे पहुंचे उस पर मैंने अलग से एक आर्टिकल लिखा हुवा है जिसे आप विस्तार से दी गई लिंक पर जाके पढ़ सकते हो।

पूरी जानकारी : भुज कैसे पहुंचे 

Mandvi Beach

Where to stay in Mandvi - मांडवी में कहाँ पर रुकें ?

मांडवी में रुकने के 3 विकल्प है जिसमे से आप अपनी रूचि के अनुसार उसे चुन सकते हो।

विकल्प 1

पहेला विकल्प यह है की आप यहाँ पर आई हुई जैन धर्मशाला में रुक सकते हो। यह धर्मशाला समुद्र तट से करीब 2 किमी की दूरी पर आई हुवी एक छोटी धर्मशाला है।

यह जगह प्राकृतिक है। पर्याप्त पार्किंग स्थान में पक्षियों (ज्यादातर तोते) से भरे पेड़ हैं।

कमरे बुनियादी है लेकिन साफ़ सुथरे है।

Non Ac Room : 400/-

Ac Room : 800/-

Address : स्वामीजी शेरी, कच्छ, मांडवी- 370465

Phone # +912834224842.

विकल्प 2

दूसरा विकल्प यह है की आप मांडवी में आई हुई होटल्स में रुकें। जहाँ करीब 700 से लेकर 7000 तक के रूम अवेलेबल है।

मांडवी में कई प्राइवेट होटल्स आई हुई है जिसकी ज्यादा जानकारी पाने के लिए में निचे लिंक दे रहा हूँ आप वहां से अपनी जरूरियात के मुताबिक होटल बुक कर सकते हो।

Goibibomake My trip

विकल्प 3

तीसरा विकल्प यह है की आप विजय विलास पैलेस में बने रिसोर्ट में ही रुकें। जिसका रेट 1 रात का करीब 6000 से 8000 का है।

यह रिसोर्ट आपको प्राइवेट बीच की सुविधा भी देता है। उसकी लिंक में निचे दे रहा हूँ चाहे तो आप उसे भी रुकने के विकल्प के लिए देख सकते हो।

Vijay vilas palace resort

Mandvi Beach

Places to visit near Mandvi beach - मांडवी बीच के पास में घूमने लायक जगहें..

मांडवी बीच से नजदीक में और भी कई अच्छी जगह आई हुई है जहाँ आप अपना क्वालिटी समय बिता सकते हो।

1.विजय विलास पैलेस– यह एक रजवाड़ी पैलेस है जिसकी रचना सन 1929 में राजा राव खेंगरजी तृतीय ने करवाई थी। उनके युवराज राव विजयराजजी के नाम से इस महल का नाम विजय विलास पैलेस रखा गया था।

विजय विलास पैलेस के ऊपर मैंने विस्तार से एक अलग आर्टिकल लिखा है जिसमे इस रजवाड़ी पैलेस के बारे में पूरी जानकारी दी हुई है अगर आप चाहो तो निचे दी गई लिंक पर जाके पढ़ सकते हो।

ज्यादा पढ़ें : विजय विलास पैलेस 

2.श्यामजी कृष्ण वर्मा मेमोरियल– श्यामजी कृष्ण वर्मा स्वतंत्र सेनानी थे जिनको सन्मान और लोक जागृति के उदेश्य से गुजरात के पूर्व मुख्य मंत्री नरेंद्र मोदी ने मांडवी शहर में इस मेमोरियल की स्थापना करवाई थी ।

3.72 जिनालय – यह जैन संप्रदाय का पवित्र तीर्थ धाम है।यहाँ पर 72 छोटी छोटी देरी बनी हुई है जिसमे जैन धर्म के तीर्थंकर बिराजमान है।

4.जहाज निर्माण उद्योग – मांडवी शहर में 400 साल पुराना जहाज निर्माण उद्योग है जिसे खारवा की जाती ने शुरू किया था जो आज भी छोटे लकड़ी के जहाजों का निर्माण करते है।

Conclusion - निष्कर्ष..

मांडवी बीच काफी साफ़ सुथरा बीच है जहाँ पर आप अपने फॅमिली के साथ एक सुन्दर शाम बिता सकते हो।

शाम के वक्त अथाग समुद्र की लहरें और ढलते हुवे सूरज का माहोल वातावरण में एक अलग सी ख़ामोशी और सुंदरता भर देता है जिसको आप यहाँ मांडवी बीच पर जा कर ही अनुभव कर सकते हो।

इस आर्टिकल का उदेश्य यहाँ की जानकारी को सरल स्वरुप में दर्शाना है जिससे आप को यात्रा के दौरान कम से कम तकलीफ में ज्यादा एन्जॉयमेंट मिल सके।

इस आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी खुद के अनुभव और यहाँ पर घूमने आये पर्यटकों के हलाना रिव्युस को जोड़के दी गई है। आप अपना अनुभा कॉमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हो और अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को जरूर से शेयर कीजिये।

आप का अमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।


dharmesh

My name is Dharmesh. I would like to travel different known as well as unknown places and same will be share with you in this website for make your journey more easy and enjoyable.

3 Comments

ปั้มไลค์ · July 9, 2020 at 8:15 am

Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

Rann Utsav hindi - travellgroup · April 7, 2020 at 7:40 pm

[…] 2. Mandvi beach – मांडवी बीच […]

Best 17 Places must visit in Kutch Gujarat full information - travellgroup · April 7, 2020 at 9:53 pm

[…] पूरा पढ़ें : मांडवी बीच  […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Translate »