page contents

Polo Forest Full Information in Hindi – पोलो फोरेस्ट अपने घने वन क्षेत्र के लिए जाना जाता है। यहाँ पर मॉनसून के मौसम में हरियाली के बिच में घूमने का आनंद लेना एक अलग ही एहसास दिलाता है। आइये आज हम पोलो जंगल के बारे में विस्तार से बात करते है। 

Table of Contents hide

Polo Forest - पोलो फॉरेस्ट..

Polo forest full information in Hindi 18

पोलो फोरेस्ट अपने घने वन क्षेत्र के लिए जाना जाता है। यहाँ पर मॉनसून के मौसम में हरियाली के बिच में घूमने का आनंद लेना एक अलग ही एहसास दिलाता है।

आप फॅमिली के साथ वन डे पिकनिक की जगह के तौर पर यहाँ पर घूमने आ सकते है। मित्रों और परिवार के साथ एक दिन की पिकनिक के लिए यह बहोत ही अच्छी जगह है।

जिन्हे वनस्पति शास्त्र में रूचि हो उसके लिए यह जगह एक लाइब्रेरी से कम नहीं। यहाँ पर कई आयुर्वेदिक महत्त्व रखने वाले पेड़ पौधे आप को दिख जायेंगे।

साथ में जंगल में कई पक्षियों और प्राणियों और बड़े मकड़ी( स्पाइडर ) की कई प्रजातियाँ भी देखि जा सकती है।

Polo forest full information in Hindi 16
Polo forest full information in Hindi 15

Polo Forest Full Information In Hindi

Polo Forest Vijaynagar - पोलो फॉरेस्ट विजयनगर

History - इतिहास..

Polo forest full information in Hindi

पोलो फोरेस्ट गुजरात के विजय नगर तालुका में अभापुर गांव के पास करीब 400 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में विकसा हुवा एक सुन्दर वन है।

हर्नव नदी के आस पास इडर गढ़ के परिहार राजाओं ने 10 वि शताब्दी में इस पोलो शहर को बनाया था। जिसे 15 वि शताब्दी में मारवाड़ के राठौर राजाओं द्वारा जित लिया गया था।

यह शहर दो ऊँची पहाड़ियों के बिच बना हुवा था। इस पहाड़ियों के नाम कललियो और ममेरेची है।

पोलो नाम का अर्थ एक द्वार होता है।

जंगल में 15 वि शताब्दी में बनाये गए कई मंदिरों के अवशेष आज भी बिखरें पड़े है। यहाँ पर जांगले में एक शिव मंदिर और जैन मंदिर आये हुवे है। लेकिन आज यहाँ इस मंदिरों में कोई भी प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान या पूजा विधि नहीं होती। 

Places to visit in Polo Forest - पोलो फॉरेस्ट में घूमने लायक जगह

1 प्राचीन शिव मंदिर.

2.लाखेणा ना डेरा ( जैन मंदिर).

3.हर्नव बाँध.

4.ईको पॉइंट. 

5.पोलो महोत्सव.

सुन्दर पहाड़ियों और घने जंगल से घिरे इस पोलो वन में कई जगह देखने लायक है। इस जंगल की मुख्य नदी हार्नव नदी है जो पुरे जंगल से हो कर गुजरती है और कई जगहों पर छोटे छोटे झरनों का निर्माण भी करती है। यह नदी मौसमी नदी है जिसकी वजह से केवल बारिश के मौसम में ही जीवित होती है। बारिश के मौसम के बगैर यह नदी में पानी कम हो जाता है।

आस पास में आये हुवे हार्नव बांध, प्राचीन जैन मंदिर और शिव मंदिर और एको पॉइंट यहाँ के मुख्य देखने लायक जगहें है। जैन मंदिर के पास लोग प्री-वेडिंग फोटो शूट भी करवाते है। औषधीय पौधों की 450 से अधिक प्रजातियां हैं, लगभग 275 पक्षी, 30 स्तनधारी और 32 सरीसृप हैं। भालू,पैंथर्स, तेंदुए, हाइना, जलपक्षी, रैप्टर, राहगीर, और उड़ने वाली गिलहरियाँ (अधिकतर सुनी जाती हैं, शायद ही कभी देखी जाती हैं), सभी विभिन्न पौधों और पेड़ों के नीचे रहते हैं।

Polo Forest Full Information In Hindi

1. Polo Forest Trayatan Shiv Temple - पोलो फारेस्ट प्राचीन त्रायतन शिव मंदिर (कुंड वाला मंदिर)..

Polo forest full information in Hindi 9
Polo forest full information in Hindi 10
Polo forest full information in Hindi 17

भगवान शंकर को समर्पित यह त्रायतन शिव मंदिर आभापुर में स्थित है।यह शिव मंदिर का निर्माण 15 वि शताब्दी में हुवा था ऐसा माना जाता है।

यह एक तीन मंजिला मंदिर है जो चारों और किले बंध दिवार से घिरा हुवा है। जिसके पूर्व और पश्चिम में दो द्वार है। यह मंदिर आज जीर्ण अवस्था में खड़ा हुवा है। 

इस मंदिर की बाहरी दिवार पर की गयी नक्काशी में ब्रह्मा,विष्णु और महेश, पार्वती,गणेश,यम,भैरव,इंद्र-इन्द्राणी वगैरे मूर्तियों को तराशा गया है। साथ में उस समय का सामाजिक जीवन व्यस्था,मनुष्यो,पौधों,प्राणियों,पक्षियों को भी बनाया गया है। आसपास कुछ छोटे मंदिरों के खंडहर भी हैं। और पास में ही चामुंडा माता का मंदिर भी आया हुवा है।

15 वि शताब्दी के पूर्वाभिमुख इस मंदिर में आज केवल गर्भगृह और मंडप ही बचे हुवे है। मंदिर की बाहरी दीवारों पर देव-देवी उपरांत अप्सरा, तापस और व्याल की शिल्प कृतियां बनी हुई है। मंदिर के पश्चिम में एक पानी का कुंड आया हुवे है। नजदीक मैं शिव त्रायतन के दो गौण मंदिर के अवशेष आये हुवे है जो लक्ष्मीनारायण और शक्ति को समर्पित है।

2. Lakhena na Dera - लाखेणा ना डेरा..

Jain Temple 1 - जैन मंदिर १ ..

Polo forest full information in Hindi 2
Polo forest full information in Hindi 3

बड़े बलुआ पत्थर से बने हुवे इस दो मंजिला मंदिर में छत में विभिन्न प्राकृतिक और ज्यामितीय पैटर्न है। त्रिक-मंडप विभिन्न स्तरों पर दो मंडपों को जोड़ता है। गर्भगृह के द्वार की चौखट पर, अपने परिचारक देव पद्मावती के साथ जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ की प्रतिमा है।

Jain Temple 2 - जैन मंदिर २ ..

Polo forest full information in Hindi 4

संगेमरमर और ईंटो से बना हुवा यह एक त्रि-अंगी (त्रि-तत्व) मंदिर है जिसमें गर्भगृह,अंतराल और मंडप है। मंदिर के प्रवेशद्वार के मध्य में पार्श्वनाथ की मूर्ति है। और दहलीज के दोनों और कुबेर और कीर्तिमुख रूपांकन है।

Polo forest full information in Hindi 4

Jain Temple 3- जैन मंदिर ३ ..

Polo forest full information in Hindi 6

बलुआ पत्थर और ईंटो से बना हुवा यह मंदिर शिखरांवित नागर प्रकार के शिखर वाला है। 15 वि शताब्दी में बने हुवे इस मंदिर का द्वार पश्चिम की और खुलता है। इस मंदिर की बाहरी दीवारों पर जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ, नेमिनाथ और ऋषभनाथ से जुडी हुवी पद्मावती,अंबिका और चक्रेश्वरी की प्रतिमा है।

Polo forest full information in Hindi 7

Polo Forest Full Information In Hindi

3. Harnav Dam Site - हर्नव बाँध..

Polo forest full information in Hindi 1

हार्नव या वणज बांध हरनव नदी पर बनाया गया है। यह जगह बर्ड वॉचर्स और प्रवासियों के लिए एक सुंदर जगह है। यहाँ पर नहाने की मनाई है।

4. Eco Point - ईको पॉइंट ..

Polo forest full information in Hindi 23
Polo forest full information in Hindi 26
Polo forest full information in Hindi 27

ईको पॉइंट एक पहाड़ की चोटी पर आया हुवा है जहां पहुँचने के लिए जंगल से होकर उबड़ खाबड़ रास्तों और एक नदी से हो कर गुजरना पड़ता है। 

वहां पर एक ऐसा स्थान है जहाँ चिल्लाने से आप की आवाज का ईको पड़ता है। इसी लिए इस जगह को ईको पॉइंट से जाना जाता है।

अगर आप पोलो जंगल आये हो तो ईको पॉइंट जाना न भूलियें। लेकिन जंगल से हो कर निकलते रास्तें की वजह से आप अपने साथ एक लोकल गाइड जरूर से रखिये जो कम दामों में आपको मिल जायेगा।

ईको पॉइंट से इस जंगल का बहोत ही मनोरम्य नजारा देखने को मिलता है।
Polo forest full information in Hindi 24

Polo Forest Full Information In Hindi

5. Polo Mahotsav - पोलो महोत्सव..

हर साल, गुजरात सरकार अच्छी तरह से नियोजित यात्रा कार्यक्रमों का आयोजन करके पोलो त्योहार मनाती है जो “पोलो यूटीएसएवी” नाम से जाना जाता है, जिसमें साहसिक गतिविधियाँ,साइकिल चलाना, शिविर लगाना और कई अन्य चीजें शामिल होती हैं। जिसके बारे में ज्यादा जानकारी निचे दी गयी गुजरात गवर्नमेंट की साइट पर जाके देख सकते है।

Govt. Site : Polo Mahotsav

पिछले साल की जानकारी के अनुसार पोलो वन टेंट शहर में 2 अलग-अलग प्रकार के टेंट उपलब्ध होते है।

एसी स्विस सुपर लक्ज़री टेंट – प्रति रात्रि लागत INR 7000 / से शुरू होती है।

एसी स्विस डेलक्स तम्बू – प्रति रात की लागत INR 6000 / से शुरू होती है।

Polo forest full information in Hindi 30

Ac Deluxe Tent Photo Credit : Gujarat Tourism

Polo forest full information in Hindi 31

Ac super Luxury Tent Photo Credit : Gujarat Tourism

Polo Forest Trekking Activity - पोलो जंगल ट्रैकिंग एक्टिविटी..

Polo forest full information in Hindi 21

By Invincible ngo Idar trekking activity

यहाँ पर ट्रैकिंग एक्टिविटी भी की जाती है। जिसमे आप को अगर एडवेंचर पसंद है तो इस ट्रैकिंग एक्टिविटी द्वारा आप को जंगल के मुश्किल रास्तों से निकल कर सबसे ऊपर ईको पॉइंट तक ले जाया जाता है।

आप यहाँ दो तरीके से ट्रैकिंग एक्टिविटी कर सकते है। 

1.लोकल गाइड द्वारा..

यहाँ से कोई लोकल गाइड ले कर 2-3 घंटे में ट्रैकिंग करके ईको पॉइंट तक पहुंचिए। जो करीब 200-300 रूपये में आप को नार्मल ट्रैकिंग करवा देगा।

जिसमे आप अपने फॅमिली के साथ भी ईको पॉइंट तक पहुँच सकते हो।

2. ट्रैकिंग ऑर्गनाइज़ेशन द्वारा..

आप कोई ऐसे ट्रैकिंग ग्रुप से जुड़ जाइये जो स्पेशल ट्रैकिंग करवाता हो। जिसमे आप को ट्रैकिंग की कई एक्टिविटी करवाई जाती है। पोलो फारेस्ट के पास में ही टेंट में रात रुकनेकी होती है। और जंगल से थोड़ा हार्ड ट्रैकिंग से आपको ईको पॉइंट तक ले जाय जाता है।

में जिस ग्रुप से गया था उस ग्रुप की लिंक दे रहा हूँ आप लिंक पर जाके ट्रैकिंग की सारी तारीखें और दूसरी भी ट्रैकिंग साईट की बारे में जान पाएंगे।

Trekking Organization : Invincible ngo

Polo forest full information in Hindi 20

में और २ जगह पर Invincible ngo द्वारा ट्रैकिंग में गया था उसके ऊपर मैंने आर्टिकल लिखे हुवे है। आप उस जगहों के बारे में निचे दी गयी लिंक से पढ़ सकते हो।

Site 1 : Dunny Point

Site 2 : Saputara Hill Station

Polo Forest Full Information In Hindi

Best time to visit Polo Jungle - पोलो जंगल में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय

यहाँ पर घूमने के लिए मानसून का समय और ठंडी का समय सबसे बेस्ट रहेगा। इस लिए अगस्त से ले कर फरवरी का समय सबसे बेस्ट रहेगा।

पहाड़ की चढाई आप अर्ली मॉर्निंग से शुरू करदें वह ज्यादा योग्य रहेगा।

Any permission nedded ? - पोलो जंगल में घूमने के लिए कोई परमिशन की जरुरत है?

आप को पोलो जंगल में घूमने के लिए सरकार से कोई भी प्रकार की परमिशन लेनी नहीं पड़ती आप यहाँ पर कभी भी आके वन में घूम सकते है।

Polo Forest Gujarat Entry Fees - पोलो फारेस्ट गुजरात एंट्री फीस

आप को यह वन घूमने के लिए किसी प्रकार की टिकट लेनी नहीं पड़ती। यहाँ पर घूमना बिलकुल फ्री है मतलब की गवर्नमेंट को कोई भी फीस देनी नहीं पड़ेगी । लेकिन अगर आप इस वन में आयी हुवी वनस्पतियों और जगहों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो तो एक अच्छा गाइड जरूर कर लेना जो आप को थोड़े ही दामों में पुरे जंगल की सैर भी करा देगा और वनस्पतियों के बारे में जानकारी भी दे देगा। यहाँ पर गाइड आपको 200-300 रुपये में मिल जायेगा।

How to reach Polo Forest ? - पोलो फारेस्ट कैसे पहुंचे ?

Polo Forest Location..

यहाँ से निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा और नजदीकी बड़ा रेलवे स्टेशन अहमदाबाद ही है जो यहाँ से करीब 160 किमी की दूरी पर आया हुवा है। जो भारत के सभी प्रमुख शहरों से हवाई और ट्रैन मार्ग से जुड़ा हुवा है। आप यहाँ से बस,कैब या प्राइवेट कार द्वारा पोलो फारेस्ट पहुँच सकते है।

पोलो वन अहमदाबाद से 160 किमी की दूरी पर, गुजरात में हिम्मतनगर से 70 किमी और उदयपुर, राजस्थान से 120 किमी की दूरी पर स्थित है। अहमदाबाद से पोलो के जंगल का मार्ग अच्छी तरह से बना हुआ है और अगर आपके पास निजी वाहन है तो पहुंचने में मुश्किल से 3 घंटे लगेंगे। कार, बस और बाइक ही यात्रा करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है।

Polo Forest Full Information In Hindi

Where to stay in polo forest gujarat ? - पोलो फारेस्ट में कहाँ पर रुके ?

यहाँ पर रात रुकने के सिमित विकल्प है। 1 गवर्नमेंट कैंप साइट है और 2 से 3 होटल या रिसोर्ट है।

1. Polo Forest Camp Site - पोलो फारेस्ट कैंप साइट

सबसे अच्छा और सबसे किफायती विकल्पों में से एक पोलो शिविर स्थल पर रहना है जो गुजरात राज्य वन विभाग द्वारा संचालित है। पोलो कैंपसाइट में रहने के लिए, आपको पहले से ही हिम्मतनगर वन विभाग के माध्यम से अपना आवास बुक करना होगा।

आप को ईमेल के द्वारा तारीख, लोगों की संख्या, एसी या नॉन एसी रूम की जरूरियात बतानी होगी। कमरों की उपलब्धता के आधार पर, वे पोलो कैंपसाइट में आपकी बुकिंग की पुष्टि करेंगे।

आप दी गयी साइट पर जाके मैल द्वारा या डाइरेक्ट बुकिंग करवा सकते है।

[email protected]

http://polovijaynagar.blogspot.com/

https://www.gujarattourism.com/

मेरे पास जो जानकारी है,उसके अनुसार वे भोजन के साथ-साथ किफायती दरों पर एसी और नॉन एसी कमरे उपलब्ध कराते हैं। यहाँ उसके बारे में संक्षिप्त जानकारी है (अनुमानित लागत):

एसी कमरे INR 700 / – प्रति रात (दो व्यक्तियों के लिए)।

गैर एसी कमरे INR 500 / – प्रति रात (दो व्यक्तियों के लिए)।

भोजन के लिए, आपको अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

2. Polo Forest Hotels/Resorts - पोलो फारेस्ट होटल्स / रिसोर्ट ..

यहाँ पर करीब २ से ३ निजी रिसोर्ट आये हुवे है जहाँ आप रात रुक सकते है। निचे दी गयी लिंक से आप ज्यादा प्रत्येक होटल्स और रिसोर्ट के बारे में ज्यादा जानकारी पा सकते है।

1. पोलो रिट्रीट रिसोर्ट , 2. अम्बिका एक्सोटिका रिसोर्ट, 3. ध फ़र्न सत्व रिसोर्ट.

Where to eat - कहाँ पर खाए

यहाँ पर भोजन के लिए सिमित विकल्प है। आप को केवल ढाबों पर ही निर्भर रहना पड़ेगा। यदि आप एक दिन की पिकनिक की योजना बना रहे हैं, तो यही सुझाव है की आप अपने घर से भोजन और पानी ले जाएँ।

Conclusion - निष्कर्ष

पोलो वन स्वयं मानवीय गतिविधियों और व्यावसायीकरण से अछूता है। आप यहां प्रकृति, ग्राम जीवन, वन जीवन और शांतिपूर्ण रातों का अनुभव कर सकते हैं। फॅमिली के साथ एक दिन या एक रात रुकने के लिए अच्छी जगह है।

Request - अनुरोध

हमारा कर्तव्य है की स्वच्छ नदी और हरे भरे जंगल को प्लास्टिक / कागज के कचरे को फेंककर इसे गंदा न करें। कृपया प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें।

Polo Forest Full Information In Hindi

Polo Forest Images - पोलो फॉरेस्ट इमेजिस..

Polo forest full information in Hindi 13
Polo forest full information in Hindi 14
Polo forest full information in Hindi 28
Polo forest full information in Hindi 8
Polo forest full information in Hindi 11
Polo forest full information in Hindi 25
Polo forest full information in Hindi 32
Polo forest full information in Hindi 19
Polo forest full information in Hindi 29

Polo Forest Full Information In Hindi – मैंने अपने ज्ञान के मुताबिक पोलो फॉरेस्ट की जानकारी इस आर्टिकल में दी है। अगर आप को यह जानकरी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों में जरूर से शेयर करें। इसके आलावा आप और भी कुछ अच्छी बातें यह पोलो जंगल के बारे में जानते हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर से शेयर करें।

आप का समय इस आर्टिकल को देने के लिए धन्यवाद।


dharmesh

My name is Dharmesh. I would like to travel different known as well as unknown places and same will be share with you in this website for make your journey more easy and enjoyable.

3 Comments

Rakesh Kumar Kataria · April 17, 2020 at 12:01 pm

आपने पोलो गुजरात की विस्तार से बहुत अच्छी जानकारी दी।
धन्यवाद

Shravan Patel · December 1, 2020 at 7:56 pm

में विजयनगर पोलो फॉरेस्ट के नजदीकी गांव का हु आपने
पोस्ट में बहोत अच्छी तरीके से लोगोको समझाया हे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Translate »